Home Lifestyle Culture मात्र एक ही चट्टान में पूरा मंदिर है

मात्र एक ही चट्टान में पूरा मंदिर है

255
0

पुलवामा, कश्मीर (भारत का स्वर्ग) अनोखा दिव्य दुर्लभ शिव मंदिर पुलवामा के लोग किसी प्रकार की सुगंध नही लगाते हैं, यहाँ दिव्य प्राकृतिक सुगंध 24 घंटे 12 महीनो रहती है। मात्र एक ही चट्टान में पूरा मंदिर है, नाम-मात्र का भी कोई जोड़ नही है, पूरा मंदिर एक ही चट्टान में बना है। सनातन धर्म मान्यता अनुसार 15,000 साल वैज्ञानिक सर्च अनुसार लगभग 15,000 साल आपने अखण्ड पाषाण शिला से निर्मित प्रतिमाएँ, मूर्तियाँ, क्रीड़ा सामग्री इत्यादि बहुतायत में देखे होंगे। किन्तु क्या पत्थर के एक ही चट्टान से निर्मित सम्पूर्ण जोड़-रहित अखण्ड मन्दिर देखा है?

अब तो सोचने को विवश हो जाएँगे…. परन्तु “सनातनी शिल्पकार” पूर्वजों ने इस असम्भव को भी सम्भव कर दिखाया और वो भी आज से सहस्रों वर्ष पूर्व ही। श्री पाएर (पाएच) शिव मन्दिर वह अकल्पनीय दुर्लभ मन्दिर है जो अखण्ड पाषाण शिला से निर्मित है। -श्री पाएर शिव मन्दिर, पुलवामा, कश्मीर में है। -इस मन्दिर में कहीं भी जोड़ नहीं है। -मन्दिर में अनुपम शिवलिङ्गम स्थापित हैं। -मन्दिर में सुन्दर आकृतियों, अलंकरणों को उकीर्ण किया गया है। -देवशिल्पी विश्वकर्मा के आशीर्वाद से ही सनातनी वास्तुशिल्पकारों द्वारा इस मन्दिर का निर्माण सम्भव हुआ होगा। -इस मन्दिर को लगभग 15000 वर्ष प्राचीन माना जाता है। -कभी इस मन्दिर में भी रुद्राष्टकम का पाठ किया जाता था। -कभी यहाँ भी शिव-भक्त आस्था से अविभूत हो रूद्राभिषेक करते थे। परंतु रेगिस्तानी पशुओं (लुटेरे मुगल) ने सनातन के प्रति अपने जन्मप्रद्त्त द्वेष और शत्रुता में, सरल स्वभाम के हिन्दुओ पर धोखे से, इतना अत्याचार उत्पात रक्तपात किया, कि यह स्थान सनातनी विहीन हो गया।

आज यह मन्दिर निर्जन तथा सौंदर्य और आभा विहीन सा हो गया है। देवाधिदेव भगवान महादेव ही इस मन्दिर का वैभव पुनः लौटा सकते हैं। गौरवान्वित सनातन धरोहर जय श्री महाकालेश्वर जी जय श्रीराम जी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here